Bihar Board Matric Dummy Registration Card 2024 मैट्रिक का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड हुआ जारी

Bihar Board Matric Dummy Registration Card 2024
Photo of author
 
🕤 Publish on:

Bihar Board Matric Dummy Registration Card 2024

For Matric Exam 2025 - Shorts Details Notification

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2025 के लिए सूचीकृत/ पंजीकृत विद्यार्थी का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड समिति की वेबसाइट पर जारी किया गया है, अगर उसमें किसी तरह की त्रुटि हो तो उसे सुधार करवा सकते हैं, और इस डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड पर अपने माता/ पिता/ अभिभावक से sign करवा के स्कूल/ कॉलेज में जमा करना अनिवार्य होगा।

Important Date

  • Dummy Registration Card release: 10 July 2024
  • Sign करवा के जमा करने की अंतिम तिथि: 09 September 2024

How to Download

  • वेब पेज पर मौजूद "Download Dummy Registration Card" लिंक पर Click करेंगे।
  • तत्पश्चात् वेबसाईट का पेज खुलेगा, जहाँ पर विद्यार्थी अपना शिक्षण संस्थान कोड, विद्यार्थी का नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि प्रविष्ट कर, "Submit Button" पर Click करेंगे।
  • इसके बाद विद्यार्थी का Dummy Registration Card दिखेगा जिसे कम्प्यूटर/ मोबाईल में Download किया जा सकता है।

Important Links

Download Dummy Registration Card Click Here
Download Extended Date Notice Click Here
Download Notice Click Here
Android Mobile App
Click Here
Telegram WhatsApp

Download Through Android Mobile App

विद्यार्थी Android Mobile App के माध्यम से भी अपना Dummy Registration Card निम्नांकित प्रक्रिया के तहत डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं :-

i. Google Play Store पर जाएँ।

ii. "BSEB Information App" को Search करें तथा Download कर Install करें ।

iii. Mobile App Open कर Home Page पर जाकर उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।

iv. App पर माँगे गए विवरण को भरें, तत्पश्चात् Dummy Registration Card डाउनलोड करें।

त्रुटि सुधार कैसे करें

शिक्षण संस्थान के प्रधान उन सभी विद्यार्थियों, जिनका ऑनलाईन सूचीकरण / पंजीयन आवेदन निर्धारित अवधि में भरा गया है, को यह निदेश देंगे कि वे शिक्षण संस्थान के द्वारा उपलब्ध कराए गए अथवा स्वयं के द्वारा समिति के उपर्युक्त वेबसाईट / Mobile App से डाउनलोड कर प्राप्त किये गये डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड के विवरणों को देखकर यह आश्वस्त हो लेंगे कि उसमें अंकित किसी विवरण में कोई त्रुटि तो नहीं है। यदि डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड में किसी तरह की त्रुटि परिलक्षित होती है, तो विद्यार्थी के द्वारा उसे कलम से सुधार किया जाएगा, ताकि त्रुटि का ऑनलाईन सुधार शिक्षण संस्थान के प्रधान के द्वारा समिति के पोर्टल पर दिनांक 10.07.2024 से 30.07.2024 तक की अवधि में किया जा सके। किसी विद्यार्थी के डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड में अंकित उनके नाम, माता/पिता के नाम में मात्र लघु स्पेलिंग (i.e. A,E,K,M etc), फोटो, जन्म तिथि, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय आदि से संबंधित त्रुटि का सुधार ही कराया जा सकता है। विदित हो कि विद्यार्थी के नाम, माता/पिता के नाम में पूर्ण परिवर्तन किसी भी स्थिति में नहीं किया जाएगा। भविष्य में यदि यह पाया जाता है कि त्रुटि संशोधन के क्रम में किसी विद्यार्थी की पूर्ण पहचान बदल दी गयी है, तो उनका सूचीकरण / पंजीयन रद्द कर दिया जाएगा एवं ऐसे विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा हेतु आवेदन पत्र नहीं भर सकेंगे तथा तद्‌नुसार उनका प्रवेश पत्र निर्गत नहीं किया जाएगा। इसकी सम्पूर्ण जवाबदेही शिक्षण संस्थान के प्रधान की होगी।

(ख) जिन विद्याार्थियों के द्वारा डमी सूचीकरण/पंजीयन कार्ड के त्रुटिपूर्ण विवरण / विवरणों में कलम से सुधार किया जाएगा, वे कलम से सुधार किए गए डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड की दो प्रति अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान के पास उपलब्ध करा देंगे। इसमें से एक प्रति साक्ष्य के रूप में शिक्षण संस्थान के प्रधान का हस्ताक्षर, मुहर एवं तिथि प्राप्त कर अपने पास सुरक्षित रख लेंगे। द्वितीय प्रति शिक्षण संस्थान के प्रधान के पास संधारित रहेगा।

जिस विद्यार्थी के डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड में कोई त्रुटि नहीं है :-

शिक्षण संस्थान के प्रधान प्रत्येक वैसे विद्यार्थी जिनके समिति स्तर से निर्गत डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड में कोई त्रुटि नहीं पाई गई है, के डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड में मुद्रित घोषणा-पत्र को विद्यार्थी व उसके माता / पिता/अभिभावक से हस्ताक्षरित कराकर तथा उसे स्वयं भी हस्ताक्षरित कर दिनांक 10.07.2024 से 30.07.2024 तक की अवधि में समिति के पोर्टल पर अनिवार्य रूप से अपलोड करेंगे।

Updated by: Pranav 🗓 Aug 30, 2024

Social Media 🌏

Join Telegram Channel Join
Join Whatsapp Group Join
Join Whatsapp Channel Follow
Subscribe Youtube Channel Subscribe
Like Facebook Page

Comment

Bihar Board

Reply

Dainik Bhaskar

Reply
Comment

©Copyright 2021 Bihar Study News - All right reserved.