Bihar laghu Udyami Yojna 2023, बिहार सरकार दे रही है गरीबों को ₹200000 तक की राशि, जाने पूरी Best जानकारी

Bihar laghu Udyami Yojna 2023– बिहार सरकार ने बिहार के गरीब वर्ग के लोगों के लिए एक बहुत ही शानदार योजना की शुरुआत की है जिस योजना का नाम है Bihar laghu Udyami Yojna। यह योजना बिहार के गरीब वर्ग के लोगों या जनसमुदाय को मदद करेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि बिहार के गरीब वर्ग के उद्यमी या मेहनती लोगों को₹200000 तक की सहायता राशि प्रदान की जाए।

नमस्कार दोस्तों आज की इस आर्टिकल या पोस्ट में हम लोग बिहार राज्य के बिहार लघु उद्यमी योजना के बारे में बात करने वाले हैं तथा इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी को देने वाले हैं | अगर आप भी इस योजना को जानने का इच्छा रखते हैं या फिर आपका भी मन में एक जिज्ञासा है कि Bihar laghu Udyami Yojna योजना क्या है, तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हो सके।

Bihar laghu Udyami Yojna 2023
Bihar laghu Udyami Yojna 2023

इस पोस्ट के अंत में हमने बिहार लघु उद्योग योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण लिंक्स लगा दी है या प्रदान की है जिससे कि आप सभी को इस योजना का लाभ उठाने या इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी इसलिए इस पोस्ट का लास्ट तक पढ़े।

Bihar laghu Udyami Yojna 2023- Overall

पोस्ट का नाम Bihar laghu Udyami Yojna 2023
पोस्ट का प्रकार Yojna
State Bihar
Year 2023
अनुदान राशि 200000
official website Click Here 

बिहार लघु उद्यमी योजना क्या है?

बिहार लघु उद्यमी योजना बिहार राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी लघु या छोटे तबके के उद्योग को बढ़ावा देने के लिए शुरुआत की गई है | Bihar laghu Udyami Yojna का फायदा या लाभ बिहार के सभी लाभार्थी या सभी व्यक्तियों को नहीं मिलेगा बल्कि इस योजना का लाभ केवल बिहार के गरीब परिवार या अत्यंत गरीब परिवार को ही मिलेगा।

Bihar laghu Udyami Yojna में कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

Bihar laghu Udyami Yojna केवल गरीब या पिछला वर्ग के लोगों के लिए शुरुआत की गई है इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार को सरकार की तरफ से ₹200000 दिए जाएंगे जो की बिल्कुल ही मुफ्त में दिया जाएगा | इस पेज का उपयोग करके हुए अपने उद्योग को या तो बढ़ा सकते हैं या फिर नया उद्योग स्थापित कर सकते हैं तथा अपना आमदनी या आए बढ़ा सकते हैं।

बिहार में किस कोटि में कितने गरीब आदमी हैं?

सरकार द्वारा मिली जानकारी के अनुसार बिहार में गरीब व्यक्तियों की संख्या निम्न प्रकार से है।

Name of Category Number of poor family in Bihar
सामान्य श्रेणी 10,50,913
पिछड़ा वर्ग 24,77,970
अत्यंत पिछड़ा वर्ग 33,19,509
अनुसूचित जाति 2,00,809
अनुसूचित जनजाति

बिहार लघु उद्योग योजना अप्लाई कैसे करें?

मिली जानकारी के अनुसार इस योजना का आवेदन बिहार सरकार के उद्योग विभाग द्वारा ली जाएगी और उद्योग विभाग द्वारा ही लाभार्थी को सिलेक्शन लिस्ट या सिलेक्शन लॉटरी के माध्यम से लाभ दिया जाएगा।

इस योजना का आवेदन वही लोग कर सकते हैं जिनका मासिक आय 6000 से कम है यानी कि वह आर्थिक रूप से काफी ज्यादा कमजोर है यह काफी ज्यादा गरीब है इस योजना का आवेदन प्रक्रिया जल्द ही प्रारंभ होगा इसलिए जैसे हैं नोटिफिकेशन आएगा सबसे पहले यहां अपडेट कर दिया जाएगा।

Important Link –

होम पेज आभी विज़िट करे 
Our Telegram Join now. 
Our Watsapp Group Join Now 
Official Website  क्लिक Here 
Official News Download 

अंततः –

दोस्तों आज के इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आप सभी को Bihar laghu Udyami Yojna  के बारे में विस्तार पूर्वक बताया | जिसमें हमने इससे जुड़ी हुई सभी जानकारियां प्रदान की | अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे या आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होता है तो इससे आप अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें धन्यवाद |

 

Leave a Comment